page contents BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTE HAIN-IMPROVE BLOGGING SKILL

BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTI HAIN

BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTI HAIN

Dosto kya aap ek blogger hain aur blogging skill se paisa kamana chahte hain to is blog ko shuru se last tak padhe. blogging skill  में सुधार karke aap आप शून्य से उच्च स्तर पर आसानी से पहुंच सकते है।

main aapko esi blogging skill batane ja raha hun.aap  follow karke 2018 me ek  profational blogger ban sakte hain.

APNI WEBSITE KA SEO KAISE KARE

blogging skill  ko improve karne ke bahut se tarike hain.

aaj me is post me aapko blogging skill ke tarike batane ja raha hun.

samanya tor par ek blog ki shuruvat  karne ke liye  ya fir banane ke liye.

wordpress jaise website paGr setup kare. content ke liye ek subject ko chune  fir us subject par shamagri ikatha kare

APNI WEBSITE PAR TRAFFIC KAISE BADHAYE

aur post likhkar publish kare. lagbhag har vo vyakti jo jo mobile, computer,aur internet ki jankari rakhta hai vo har vyakti blogging ki shuruvat kar sakta hai.

BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTI HAI

Dosto blog banana koi kathin kam nahin hai lekin safal blog banane ke liye

Blogging skill

blogging skill me sudhar ki jarurat hai. ब्लॉगिंग के लिए आवश्यक कौशल hona bahut jaruri hai. achhe blog par पाठक aakarshit hote hain. Iske liye smart blogging skills ki jarurat padti hai. chaliye ab ham apne topic ki aur chalte hain.

HOW TO IMPROVE YOUR BLOGGING SKILL- BLOGGING SKILL KO IMPROVE KAISE KARE

Blogging skill ka upyog karke ब्लॉगिंग के लिए लेखन कौशल में सुधार karke aap blogging me mahir ban sakte hai.

SEARCH ENGINE OPTOMIZATION KYA H

Smart blogging kausal se safalta me char chand lag jate hain. success blogger banane ke liye avashyak blogging skill ka hona bahut jaruri hai. Avasyak blogging kaushal se aap ek sunder blog ki rachna kar sakte hain.

  1. CONTENT RIGHTING SKILL ACHHI HONI CHAHIYE

  2. CSS & HTML SKILL KI JANKARI

  3. NETWORKING SKILL HONI CHAHIYE

  4. ANUVARTI KAUSHAL

  5. PHOTO EDITER SKILL

  6. SOCIAL MEDIA SKILL

  7. VIPNAN SKILL ( NETWORKING SKILL)

Abhi 2018 me successfull blogger banana chahte hain to  abhi se blogging skill me improvement karne ke liye uprokt 7 trick ka istemal kare.

1. CONTENT WRITING SKILL (सामग्री लेखन कौशल)

एक बेहतर ब्लॉग बनाने के लिए ब्लॉगर को प्रसिद्ध होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। केवल वाक्य (sentence) को कैसे प्रस्तुत किया जाय उसकी कुछ सामान्य बातों पर ध्यान केंद्रित करना होता है। ब्लॉगिंग लेखन शैली में संवाद और मैत्रीपूर्ण भाव होना बहुत जरूरी है। इसके साथ साथ ब्लॉग कमसे कम 2000 वर्ड का होना चाहिए।ब्लॉग की अर्थपूर्ण लंबाई 2000 से 5000 वर्ड के बीच होनी चाहिए। उसके लिए सामग्री का अर्थपूर्ण होना आवस्यक है। पोस्ट को बड़ा करने के लिए बकवास बातें सामग्री में शामिल न करे। ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने पर गूगल आपकी वेबसाइट को इग्नोर कर देता है। एवं ब्लॉग की स्पीड को घटा देता है।

2. CSS & HTML SKILL KI JANKARI 

आपको एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए CSS AND HTML जैसी कोडिंग आनी चाहिए। इसमे HTA और h2 टैग एवं alt टैग भी इसमें होते हैं। वर्डप्रेस जैसे वेबसाइट पर कोडिंग का आना कोई जरूरी नहीं है।  वर्डप्रेस में वो हर चीज मौजूद है जिसे एक प्लगइन के द्वारा इंस्टॉल किया जा सकता है। लेकिन css & html की कोडिंग का आना बहुत जरूरी है। css & html के द्वारा हम किसी भी समस्या का आसानी से सामना करने में सक्षम हो जाते है।Blogging skill

जब हम ब्लॉगिंग करते है। तो ब्लॉगिंग के कई प्रकार होते है। ब्लॉगिंग की डिज़ाइन बनाने में html का उपयोग हमेशा होता रहा है। html केसकेडिंग के नियमों के आधीन होता है।

3. NETWORKING SKILL HONI CHAHIYE

ब्लॉगिंग के लिये हमे एक नेटवर्क बनाना होगा। जिससे हम दूसरी वेबसाइट्स के लोगों से मिल सके।  उनसे बातचीत कर सके। उनकी मदद ले सके। तभी हम प्रथम पायदान की और बढ़ सकते है। ब्लॉगिंग करने के लिए हर किसी को हेल्प की जरूरत पड़ती है।  हम एक ऐसे नेटवोर्किंग स्किल की रचना करे जो  हम एक दूसरे के साथ जुड़ सके एवं किसी भी ब्लॉगर की मदद कर सके एवं खुद भी हेल्प ले सके। नेटवर्किंग  स्किल ब्लॉगिंग या फिर ब्लॉग के लिए बहुत ही बड़ी उपलभधी मानी जाती है। जब हम नेटवर्क में रहते हैं तो ब्लॉग की ट्रैफिक बहुत जल्दी बढ़ने लगती है। एक दूसरे ब्लॉगर के बीच तालमेल बना रहता है।  इसी को नेटवर्किंग स्किल कहा जाता है।

BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTI HAIN

जिससे सामंजस्य बना रहेगा। नेटवर्किंग स्किल का मतलब  दूसरे ब्लॉगर के साथ जुडना ही नेटवर्किंग स्किल कहा जाता है।

4. ANUVARTIT KAUSHAL (अनुवर्तित)

अपने साथी ब्लोग्गेर्स की हेल्प एवं उनके साथ रिस्ता कायम करना। यही ब्लॉगिंग का हसुल है।

आप पाठको से ब्लॉग के थ्रू बात कर सकते है। या फिर आप उन्हें कॉल करके भी suggest कर सकते है। इसके लिए आप को हमेशा ब्लॉग पर उपस्थित रहना होगा। एवं पाठकों की प्रतिक्रियाओं के साथ साथ अनुवर्तित कौशल पर भी ध्यान देना होगा। अनुवर्तित कौशल का मतलब पाठकों के सम्पर्क में रहना एवं किसी भी बात का सही जवाब देना, पाठकों की समस्या का निराकरण करना , एवम अन्य पाठकों से उच्चस्तर के संबंध बनाना यही अनुवर्तित कौशल कहलाता है।

BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTE HAIN

5. PHOTO EDITER SKILL

Images जो सर्च इंजन में आसानी से सबमिट हो जाती है और सर्च में आने लगती है। ब्लॉगिंग में फ़ोटो एडिटिंग का बहुत बड़ा रोल होता है। इसके लिए आपको फ़ोटो एडिटिंग फ़ोटो शॉप जैसे कई सॉफ्टवेयर की मदद से सीखना चाहिए। यदि आप अपने दर्शकों और पाठकों का दिल जितना चाहते है तो आप में  blogging skill होनी बहुत जरूरी है। how to improve blogging skills. blogging skill को इम्प्रूव करना है तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़े। ब्लॉगिंग कौशल से  ही first rank पर  पहुंचा जा सकता है।

6. SOCIAL MEDIA SKILL

आज के इस डिजिटल युग मे सोशल मीडिया जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं है।

अपने blogging skill को पॉवरफुल बनाने के लिए सोसिअल मीडिया जैसा पॉवरफुल प्लेटफार्म की हेल्प लेनी चाहिए।

ब्लॉगिंग कौशल के दम पर  सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए सोसिअल मीडिया की हेल्प लें। सोसिअल मीडिया से हमे अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफिक बढ़ानी चाहिए। हर  सोशल मीडिया पर कमेंटिंग चालू रखे जिससे  विजिटर की हेल्प हो सके, ऐसा करने से ब्लॉग की ट्रैफिक स्पीड से बढ़ेगी।एवं आपसी मे संबंध में मधुरता आने से blogging skill एवं ट्रैफिक दोनो में गति आयेगी।  इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। और पाठकों की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगेगी।

7. VIPNAN SKILL ( NETWORKING SKILL)

बलॉगिंग में कुछ लोग आरंभ से ही सक्सेस हो जाते है।

अपनी बेहतर blogging skill से उन्हें जल्दी सफलता मिल जाती है। कुछ लोगों को सफलता आसानी से नहीं मिलती।

कई महीनों की तपस्या से भी, वे अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाए। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है के आप अपने कदम पीछे खींच ले। इसके लिए आपको blogging skill सीखनी होगी। विपणन स्किल को नेटववर्किंग स्किल भी कहा जाता है। इसका मतलब होता है किसे के साथ जुड़े रहना। आप अपनी ब्लॉग सामग्री एवं प्रोडक्ट को सही तरीके से इम्प्रूव नहीं कर पाते हैं।

या फिर ब्लॉगिंग में जेनुइन कस्ट्मर बनाने में सफल नहीं हो पाते है।

इसके अलावाअपनी ब्लॉगिंग स्किल को इम्प्रूव करने का प्रयाश जारी रखना चाहिए।

अपनी ब्लॉग की सामग्री को विभिन्न तरीकों से इम्प्रूव करे। हो सके तो अपने ब्लॉग की seo के लिए किसी अच्छे ब्लॉगर से सलाह लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपकेे ब्लोग की ट्रैफिक तेजी से बढ़ेगी।

ब्लॉगिंग स्किल को smart blogging skills बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा बुक्स का सहारा ले।

सफलता और असफलता सिक्के के दो पहलू हैं।

एक दिन सफलता अवश्य मिलती है।

BLOGGING SKILL JO AAPKO BLOGGING KI DUNIYA ME SUCCESS BANA SAKTI HAIN

LAST WORD

अपने ब्लॉग एसईओ में सुधार करने के लिए उपरोक्त सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़े। ब्लॉगिंग कौशल में सुधार करने के लिए पाठको को आकर्षित करना होगा। बुक्स पढ़े जिससे ब्लॉग कौशल में बढ़ोतरी होगी।

सोसिअल मीडिया पर अपनी blogging skills शेयर करे एवं उससे जुड़े रहें।

अच्छे ब्लॉगर के संपर्क में रहें। सभी के साथ नेटवर्क बनाकर रखें। ब्लॉगिंग से प्राप्त कौशल से राइटिंग स्किल पर विशेष ध्यान दे। लिखने की पद्धति अछि होगी तो कोई भी आपसे जुड़ना चाहेगा।

आशा करता हूँ दोस्तो ये पोस्ट आपको अछि लगी होगी। अछि लगे तो शेयर जरूर करे। और भी seo संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे।

धन्यवाद

एडमिन

2 Comments

Leave a Reply