Google Analytics ko Google Adsense se link Kaise Kare

 Google Analytics ko Google Adsense se link Kaise Kar

दोस्तों आज हम बात करेंगे Google Analytics ko Google Adsense se link कैसे करें। Analytics हमारी एडसेंस एकाउंट की टोटल earning को दिखा सके इसलिये गूगल एनालिटिक्स और ऐडसेंस को  लिंक करना बहुत जरूरी है। Google Analytics ko Google Adsense se link करने के कई फायदे मिल सकते हैै। दोस्तों गूगल analitics एक बहूत ही महत्वपूर्ण वेबसाइट है। यह हमारी वेबसाइट की टोटल पेज व्यू, बाउन्सरेेेट, earning, cpc, ctr, etc. को show करती है।

गूगल एडसेंस एक एडवरटाइजिंग कंपनी है। हमारी वेबसाइट को गूगल एडसेंस से कितनी earning हो रही है। यह रिपॉर्ट गूगल एनालिटिक्स में दिख सके इसलिए गूगल एनालिटिक्स के साथ गूगल एडसेंस को लिंक करना बहुत जरूरी है। how to link adsense with google analytics. एनालिटिक्स को गूगल एडसेंस के द्वारा बनाई गई रिपोर्ट को सरल बनाने के लिए गूगल एनालिटिक्स से कनेक्ट किया जाता है। गूगल एनालिटिक्स से अपनी वेबसाइट के बारे में सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है।

किसान क्रेडिटकार्ड क्या है।

गूगल एडसेंस और गूगल एनालिटिक्स को एक दुसरे से जोड कर वेबसाइट की पूरी जानकारी को अछि तरह से प्राप्त किया जा सकता है।

Google Analytics ko Google Adsense se link Kaise Kare

गूगल एनालिटिक्स से गूगल एडसेंस की पब्लिशर id को कनेक्ट करके दोनों को कंबाइन किया जा सकता है। मतलब की दोनों वेबसाइट को जोड़ा जा सकता है। एनालिटिक्स और एडसेंस को जोड़ने के बाद हमारी वेबसाइट की सभी जानकारी को इक्कठा किया जा सकता है। गूगल एनालिटिक्स एडसेंस की रिपोर्ट में पारदर्शिता लाती है। एवं सही जानकारी जुटाती है। चलिये अब हम अपने विसय पर आ जाते हैं। गूगल एडसेंस को एनालिटिक्स से कैसे लिंक करें।

Google Analytics ko Google Adsense se link Kaise Kar

एनालिटिक्सऔर एडसेंस को लिंक इस प्रकार से लिंक कर सकते हैं। नीचे बताये अनुसार इसे फॉलो करें।

1 . सबसे पहले हमें गूगल में  जाकर गूगल एडसेंस और गूगल एनालिटिक्स को लॉगिन करना होगा।

  1. 2 .  अब हमें गूगल एनालिटिक्स को ओपन करना है। और लेफ्ट साइड में नीचे की और एडमिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जो निम्न पिक्चर के द्वारा बताया गया है।

 

  1. 3.  एडमिन ऑप्शन को ओपन करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा। अब जो पेज ओपन होगा वंहा पर प्रॉपर्टी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) किसे कहते हैं।

4. प्रॉपर्टी पर जाकर आपको एडसेंस लिंकिंग पर क्लिक करना है।

 

5:- जैसे ही एडसेंस लिंकिंग का ऑप्शन ओपन होता है। अब हमें गूगल एडसेंस के एकाउंट पर जाना होगा और उसकी पब्लिशर id को कॉपी करना होगा।

6:- गूगल एडसेंस के टॉप में जो लिंक होता है। वंहा पर आपको इस प्रकार की पब्लिशर id दिखाई देगी।

pub-85932005763638 

जिसे हमें कॉपी करना है। यह id फैक है। बस आपको दिखाने के लिए मैन ऐसे ही फैक id का यूज़ कीया है। आपको अपनी असली id को ही कॉपी करना है। मेरी id का किसी को पता न लगे इसलिए मैनें फैक id का use किया है।

प्रकाश संश्लेशन की क्रिया किसे कहते हैं।

7:- जो पब्लिशर id को आपने कॉपी किया है। उसे एडसेंस लिंकिंग में जाकर पेस्ट कर देना है। और सेव बटन पर क्लिक करके एडसेंस और एनालिटिक्स को जॉइन करना है।

 

अब एनालिटिक्स और गूगल एडसेंस दोनों ही लिंक हो चुकी है।

अब आप गूगल एनालिटिक्स पर जाकर एडसेंस की कोई भी रिपोर्ट को देख सकते हैं। रिपोर्ट देखने के लिए गूगल एनालिटिक्स > beheviar > publisher में जाकर  वेबसाइट की किसी भी रिपॉर्ट को देखा जा सकता है।

डोमेन अथॉरिटी क्या है। इसे कैसे इनक्रीस करें।

दोस्तो आपने देखा किस प्रकार से हमने गूगल analytics और गूगल एडसेंस को लिंक किया है। आप ने ये अभी तक नहीं किया है तो अवस्य करले। यंहा से आपकी एडसेंस earning को इम्प्रूव किया जा सकता है। आपकी कोन कोन सी पोस्ट पर ज्यादा earning हो रही है। ये आप यंहा से आसानी से देख सकते हैं। और जिन पोस्ट में ज्यादा earning हो रही है। उस प्रकार की और भी पोस्ट आपको लिखनी चाहिए।

Crawl एरर क्या है इसे फिक्स कैसे करें।

दोस्तों ये पोस्ट आपको अछि लगे तो फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप्प एवं समस्त सोशल मीडिया पर शेयर करें। और हमारे ब्लॉग को आगे भी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करे।

जय हिंद

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *