SEO FRIENDLY POST LIKHNE KE 7 BEST TARIKE IN HINDI FULL GUID

SEO FRIENDLY POST LIKHNE KE 7 BEST TARIKE IN HINDI FULL GUIDE

HOW TO WRITE SEO FRIENDLY BLOG POST-HOW TO OPTIMIZE BLOG POST FOR SEO

 आज हम आपको बतानेवाले है कि Seo Friendly Post Kaise Likhe 7  awesome टिप्स   अगर आप भी यह जानना चाहते है की ब्लॉग/वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन , SEO ऑप्टिमाइजेशन क्या है तो आप बिलकुल सही पोस्ट Read कर रहे है।

ज्यादा ट्रैफि क लेन के लिए आर्टिकल  को seo friendly बनाना जरूरी है। seo friendly post कैसे लिखी जाती है,उसके लिए आपको 7  SEO ऑप्टिमाइजेशन टिप्स इन हिंदी आपको यहा कम्पलीट गाइड किया गया है।सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को सिखने के लिए ये पोस्ट आप शुरू से अंत तक पढ़े | यंहा हम आपको 7 बेस्ट वर्डप्रेस SEO टिप्स के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ | SEO फ्रेंडली कंटेंट लिखना इतना आसान नहीं है |seo फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखे इस पोस्ट में संछिप्त रूप से समझाया गया है |

अपनी वेबसाइट का SEO कैसे करे हिंदी में 

इस आर्टिकल में seo friendly article लिखने के 7 tips शेयर किए गए है।  ऐसा करने से पहले आपको seo के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

SEO FRIENDLY POST

SEO FRIENDLY POST के लिए SEO क्या है और इसे कैसे करते है|

वर्डप्रेस /ब्लॉगर पर SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखकर पोस्ट को आसानी से रैंक में ला सकते हैं | SEO  ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) पोस्ट लिखने की एक प्रोसेस है | या फिर दुसरे शब्दों में कन्हे तो ये गूगल पालिसी को ध्यान में रखकर पोस्ट लिखना ही SEO  कहलाता है |  SEO का मतलब अनुसाशन  होता है | जो गूगल पालिसी को ध्यान में लेकर करना होता है |

ऑफ पेज SEO किसे कहते हैं स्टेप BY स्टेप 

SEO में बहुत सी एक्टिविटीज होती है जिसकी मदद से हम  अपनी पोस्ट को फर्स्ट रेंक में ला सकते है| SEO की हेल्प लेकर हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है | SEO की हेल्प से हम ज्यादा EARNING कर सकते है | चलिए अब हम अपने टॉपिक की और चलते हैं  Best 7 Seo Friendly Post Tips इन हिंदी | अपने ब्लॉग/वेबसाइट को seo  फ्रेंडली कैसे बनाये स्टेप BY  स्टेप हिंदी में चलिए शरू करते हैं | वर्डप्रेस /ब्लॉगर पर SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें यह ज्यादातर ब्लॉगर अभी तक नहीं जान पाए हैं | तो चलिए पहले ये जान लेते हैं की SEO क्या है और उसकी प्रोसेस क्या है हिंदी में |

SEO FRIENDLY POST के लिए TITAL बढ़िया होना चाहिए |

हमेशा टाइटल टैग seo friendly लिखना चाहिए।(Make Title Tag Seo Friendly)| SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट टाइटल CREAT कैसे करे हिंदी में |

ON पेज SEO कैसे करे हिंदी में 
“Title Tag”, “H1”, “Mein Heading” इन सब का मतलब एक ही है और यही search engine में शो होता है। बेस्ट title tag से आपकी पोस्ट की “Click Through Rate (CTR)” इम्प्रूव हो सकती है।  एक सर्वे में देखा गया कि 20% people आपकी heading को देख कर उसपर क्लिक करते है। इसलिए आपकी high quality टाइटल टैग लिखना चाहिए।  Title tag seo friendly कैसे लिखी जाती है, अगर इसपर डिटेल्स से describe करू तो यह आर्टिकल 2000 वर्ड्स और लांग हो जाएगा पर आपको में यहां कुछ टाइटल टैग टिप्स बताता हूं।

“Title टैग seo फ्रेंडली” कैसे बनाये इसके best टिप्स

1. Title Tag में long टेल कीवर्ड्स को ऐड करे।
2. Title में एक कीवर्ड को दोबारा रिपीट न करे।
3. Title में Numbers, Brackets, Poswer words, Question Keyword ऐड करे।

4. Title की स्टार्टिंग में mein keyword (focus keyword) लिखने की कोशिश करे।

2. SEO FRIENDLY POST के लिए SUB हैडिंग में H2,H3, टैग का उसे करे

जब आप long पोस्ट लिखते है, उसे यूज़र्स को easy read के लिए sub heading में लिखना जरूरी है।  इसलिए कंटेंट में आपको बहुत सारे sub heading लिखने चाहिए। आप भी इस article में notice कर रहे होंगे की मैन भी बहुत सारे sub heading का इस्तेमाल किया है।

वेबसाइट की ट्रैफिक इनक्रीस कैसे करे 

1. Content में आप H2 और H3 unlimited इस्तेमाल कर सकते है। इससे कोई पेनल्टी नही लगती।
2. Sub Heading long टेल keyword लिखने की कोशिश करे।

Sub Heading में लिखने के लिए आप नीचे दिए गए टैग इस्तेमाल कर सकते है।

 <H2>… </H2> – Heading 2
<H3>… </H3> – Heading 3
<H4>… </H4> – Heading 4

इसमे मैन H1 टैग नही लिखा है,क्योंकि H1 टैग आपका title tag होता है। जब भी आप अपनी पोस्ट के लिए title लिखते हो वह H1 में होता है। आपका title H1 है या नही यह check करने के लिए उसे select करे और right क्लिक कर inspect पर क्लिक करे। आपको H1 शो हो जाएगा।

ब्लॉगर के लिए SEO कैसे करे 

3.SEO FRIENDLY POST में मेटा DISCRIPTION SEO फ्रेंडली होना चाहिए |

Description सर्च engine रैंकिंग के लिए बिग प्ले major role करता है। अगर आपका description seo फ्रेंडली रहा तो आपकी पोस्ट की CTR इनक्रीस हो जाएगी। Search engine कस लिए भी description का इम्पोर्टेंस होता है। Meta Description को Seo ऑप्टिमाइज़ कैसे करे। यह स्टेप्स follow करे।

1. Description में आप अपने पोस्ट का focus keyword jarur ऐड करे।
2. Focus keyword से रिलेटेड आप 2,3 और keyword ऐड कर सकते है।

डोमेन अथॉरिटी क्या है उसे इनक्रीस कैसे करे 

कभी भी description को इग्नोर न करे। अगर आप अलग से डिस्क्रिप्शन नही लिखोगे तो आपके “content के first paragraph से content” ले लेगा और वही सर्च इंजन में शो होगा।

4. SEO FRIENDLY POST का यूआर एल भी SEO फ्रेंडली होना चाहिए |

Post URL को SEO फ्रेंडली नही बनाना यह एक बिग blogging मिस्टेक है। अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे है तो करेक्ट करले। URL में हमेशा proper पोस्ट का keyword होना चाहिए।

Remember : URL हमेशा short लिखना चाहिए।

Short URL हमेशा seo फ्रेंडली होने के साथ साथ सोशल मीडिया फ्रेंडली भी होता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है हिंदी में 

मैं सारे पोस्ट के URL में बस focus keyword ही लिखता हूं।

5. SEO के हिसाब से  पोस्ट लिखते समय पैराग्राफ शोर्ट होना चाहिए

Content लिखते टाइम कभी कभी long paragraph भी हो सकता है। उसे हमे शार्ट कर देना चाहिए। इस पोस्ट में आप notice कर सकते है। Reader long पैराग्राफ को बहुत बार इग्नोर कर देते है।  Big Problem : long पैराग्राफ लिखने के कारण mobile view में यूजर को पढ़ने में दिक्कत आती है।

6. SEO FRIENDLY POST में  टैग, कैटगरी का USE करे |

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रैस में है तो सबसे इम्पोर्टेन्ट categories and tag को “Noindex” कर दे। In my case, में कभी भी post में tags ऐड नही करता और में categories को Noindex कर दिया है। Categories और tags को Noindex करने के लिए इस स्टेप को फॉलो करें।

वेबसाइट में कीवर्ड कैसे लगाये  पोस्ट को रैंक करने के लिए 

Step#1. Yoast प्लगइन के Taxonomies सेटिंग को open करे।

Step#2. यहां आपको categories मिलेंगी उसपर क्लिक करे और उसे noindex कर दे।

Step#3. Taxonomies में भी आपको tags option मिलेगा।

Step#4. Tags को भी noindex कर दे।

Step#5. Last में save करले।

अगर आप Post में tag ऐड करना चाहते है तो इन सब tips को follow, करें।

1. Post में 5 टैग्स से ज्यादा add नही कर।
2. Post tags में बस keyword को ऐड करे।
3. Post tags में very long टेल keyword ऐड नही  करे।

इमेज को SEO फ्रेंडली कैसे बनाये ब्लॉग में 

7. SEO FRIENDLY POST लिखने के लिए कीवर्ड रिसर्च करे |

पोस्ट को Seo Friendly करने के लिए बेस्ट keyword research करना भी जरूरी है। Basically keywords 2 type के होते है।Short Tail Keywords
Long- Tail Keywords

Short tail कीवर्ड का मंथली search ज्यादा होता है पर competition बहुत ज्यादा होता है। अगर आपका new blog है और post में सिर्फ short tail keyword का use करते है तो फर्स्ट पेज में आने में long टाइम लग सकता है। इस case में आपको long tail keyword इस्तेमाल करने चाहिए।  Keyword Everywhere क्रोम extention की हेल्प से बेस्ट कीवर्ड फाइंड कर सकते है।  इस तरह best keyword search करने के बहुत से टिप्स और ट्रिक्स है।

ब्लॉग के लिए SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखें 

Conclusion

Seo friendly पोस्ट कैसे लिखी जाती है, आपको पता चल गया होगा।

top  7 seo friendly post कैसे लिखे हिंदी में , इसमें आपको  सबसे बेस्ट पॉइंट आपको कौनसा अच्छा लगा हमे बताये।

अगर आपका seo friendly post से releted कोई suggestion है, नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करे।

यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो इसे अपने friends के साथ और social media में जरूर share करे।

अगर आपको इस पोस्ट से releted कोई सवाल हो तो हमे comment box में बताना न भूले और यह आर्टिकल आपको कैसे लगा यह हमें जरूर बताएं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *