वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते है|-website banane me kitna expence hota he

वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते है|-website banane me kitna expence hota he

हेलो प्रेमध्रुव में आपका स्वागत है। आज हम आपको बतानेवाले है कि वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते है? अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इस पोस्ट में हम आपको अच्छे से एक्सप्लेन करके बताएंगे।ki  ek new website banane me kitna expence hota he.

WORDPRESS WEBSITE KAISE BANAYE 

वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते है? यह एक ऐसा सवाल है जो वेबसाइट बनाने की सोच राबे होते है उ के मन मे आता है। तो इसी का हल लेकर आज हम आये है और इस पोस्ट में आपको इसके बारे में बताएंगे।

वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते है :

वेबसाइट बनाने में जितना खर्च आता है वह हम आपको सीधे सीधे न बताकर हम आपको हर चीज़ का खर्चा बताएंगे।

Domain :

अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक domain name खरीदना पड़ेगा। जो कि आप आपके हिसाब से अछि वेबसाइट से खरीद सकते है। कुछ वेबसाइट्स पर आपको डोमेन नाम 59rs से लेकर 900rs तक आराम से मिल जाएगा। अलग अलग एक्सटेंशन के अलग अलग प्राइस होती है।

Web Hosting :

डोमेन नाम खरीदने के बाद आपको web hosting खरीदनी पड़ेगी। जो कि डोमेन नाम से महंगी हो सकती है। web होस्टिंग खरीदने के लिए आप अपने हिसाब से अच्छी सर्विसवाली वेबसाइट्स को चुन सकते है। वेब होस्टिंग आपको 1k से लेकर 5k तक मिल जाएगी।

BLOGGER PAR FREE WEBSITE KAISE BANAYE 

Theme :

वेबसाइट बनाने के लिए हमे किसी थीम मि जरूरत होती है। इंटरनेट पर लाखों थीम है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट good लुकिंग बन सकते है। paid थीम 2500rs से शुरू होती है और 4000rs तक खत्म हो जाती है। 4000rs वाली काफी अच्छी होती है।

Total वेबसाइट बनाने का खर्चा :

वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते है :

ऊपर हमने आपको जो बताया उससे आपको एक अंदाज तो लग गया होगा कि वेबसाइट बनाने के लिए कितना खर्च आता है।

यदि आप वेबसाइट बनाना सीखना चाहते है या फिर स्कूल प्रोजेक्ट के लिए आपको वेबसाइट बनानी है तो आपको सिर्फ डोमेन नेम खरीदना होगा। बाकी आप फ्री होस्टिंग और फ्री थीम से शुरुआत कर सकते है। इसमे आपको कुल खर्च सिर्फ 200 रुपये आएगा।

अगर आप कोई प्रोपेशनल वेबसाइट बनाना चाहते है और इसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदनी है तो आपको इसके लिए करीब 4000 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

BLOGGER PAR BLOG BANAKAR USME POST KAISE LIKHE

अगर आप वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपको डोमेन नेम और होस्टिंग के साथ साथ paid थीम खरीदनी होगी। जिसका खर्च आपको कुल मिलाके 8000 रुपये तक हो जायेगा।

तो देखा आपने की वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा होता है।

Conclusion

हेलो दोस्तो अगर यह पोस्ट आपको पसंद आये तो इसे शेयर करे और इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हो तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *