WORDPRESS KO MANU BAR SE  KAISE SAJAYE STEP BY STEP

WORDPRESS BLOG KO MANU BAR SE KAISE SAJAYE STEP BY STEP

 

वर्डप्रेस ब्लॉग को  MENU BAR  से कैसे सजाये स्टेप  BY स्टेप

दोस्तो ब्लॉग/वेबसाइट पर अच्छा कंटेंट लिखना बहुत अच्छी बात है। उसके साथ साथ आपको अपने ब्लॉग को भी सजाना उतना हि महत्वपूर्ण है जितना आप अपने कंटेंट पर ध्यान देते है। आज हम बात करेंगे वर्डप्रैस ब्लॉग को  MENU BAR से कैसे सजाये स्टेप by स्टेपजानकारी देंगे। वर्डप्रेस में मेनू बार की बहुत हि महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यदि कोई सब्सक्राइबर आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है तो वह बहुत कुछ देखता है। यदि आपकी वेबसाइट पर मेनू बार नही बना है तो उसे कंटेंट सर्च करने में काफी दिक्कत होगी। वह अपने अनुसार कोई भी इनफार्मेशन या आर्टिकल नहीं खोज पाएंगे और वह निरास होकर आपकी साइट को हमेशा हमेशा के लिए  क्विट भी कर सकता है। इसलिए आज हम सीखेंगे

वर्डप्रेस ब्लॉग को मेनू बार से कैसे सजाये स्टेप by स्टेप

ब्लोग/वेबसाइट पर जो भी व्यक्ति आज काम कर रहा है, उस हर व्यक्ति को अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर मेनू बार बनाना बहुत ही आवश्यक है। मेनू बार से ब्लॉग/वेबसाइट का SEO होता है। सही सही कंहू तो मेनू बार मतलब होता है कैटेगरी। अगर आप ने मेनू बार ही नही बनाया है तो search ingine को कैसे पता चलेगा कि आप का ब्लॉग/वेबसाइट किसके बारे में है।इसी कारण से आपका ब्लॉग/वेबसाइट सर्च इंजिन में show नहीं करेगा और आपका ब्लॉग/वेबसाइट सर्च इंजन में जल्दी से इंडेक्स नहीं हो पायेगा। दोस्तो अब चलते हैं अपने टॉपिक की ओर।

वर्डप्रेस ब्लॉग को मेनू बार से कैसे सजाये स्टेप BY स्टेप

अपने ब्लॉग/वेबसाइट को सुंदर और ब्यूटीफुल बनाने के लिए सबसे पहले आप अच्छे से थीम का उपयोग करे जो देखने मे काफी actrative होना चाहिए। उसके बाद आप एक अच्छा सा लोगो choose करके अपनी वेबसाइट पर लगा ले। और उसके बाद मेनू बार नेविगेशन से अपने ब्लॉग/वेबसाइट को सुशोभित करे। अब हम चलते हैं अपने टॉपिक पर ब्लॉग/वेबसाइट में मेनू बार कैसे बनाये।

मेनू बार किसे कहते है।

वर्डप्रेस में मेनू बार का लोकेशन उसकी थीम पर आधारित होता है। थीम के हिसाब से आप मेनू बार  हैडर ,फुटर या फिर साइड बार मे भी बना सकते हैं। अपने ब्लॉग/वेबसाइट में हम अपने कंटेन्ट को कैटगरी वाइज show करवाना चाहते है। उसके लिए  बनाए गए कैटेगरी वाइज कंटेन्ट के समूह को मेनू बार कहा जाता है। दोस्तो ये कंटेन्ट काफी बड़ा हो चुका है अब हम अपने टॉपिक पर चलते है। मेनू बार कैसे बनाते है।

वर्डप्रेस में मेनू कैसे बनाये।

ब्लॉग में menu बनाना आम  बात है, ये कोई मुश्किल काम नहीं है । इसे आसानी से बनाया जा सकता है। new blogger के लिए शुरु में मुश्किलें जरूर आती है लेकिन इतनी भी नहीं कि वो न बना सके। अब हम टॉपिक आते हैं कि menu कैसे बनाये।

ब्लॉग में menu कैसे बनाये।

स्टेप:- 1

Menu बनाने के लिए सबसे पहले हमें अपने वर्डप्रेस एकाउंट में लॉगिन करना होगा। उसके बाद appearance में जाकर menu के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

स्टेप:- 2

 CREAT NEW MENU

जैसे ही हैम menu के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने दूसरा पेज open हो जाएगा। अब हमे new menu creat करना है। इसलिए हमें create new menu पर क्लिक करना है।

जैसे ही हम create new manu पर क्लिक करते हैं।usi वक़्त new menu बनकर रेडी हो जाता है।

स्टेप:- 3

पेज को MENU BAR में ADD करें।

पेज को MENU BAR में ऐड करने से पहले  MENU बार की सेटिंग में जाकर  टॉप menu के ऑप्शन को choose करना है। आप चाहे तो बॉटम मेनू में भी पेज ऐड कर सकते है। लेकिन में अभी टॉप menu को chhose करता हूँ। अब हमें पेज को menu bar में ऐड करना है। आप चाहे तो कैटेगरी को add कर सकते है। या फिर आप pages को भी menu bar में add कर सकते है। मैं आपको कैटेगरी add करके दिखाने वाला हूँ।

पिक्चर में दिखाए अनुसार  pages, post, कैटेगरी, प्रोजेक्ट, कस्टम लिंक etc.  इनमे से आप किसी को भी menu में add कर सकते है। हमने कैटेगरी के option को चुना है। अब हमें कैटेगरी के ऑप्शन पर क्लिक करना है। बाद में view all पर क्लिक करना है। view all पर क्लिक करते ही हमे कैटेगरी की लिस्ट दिखाई देगी। जो ऊपर पिक्चर में साफ साफ दिखाई दे रही है। अब इनमे से जो भी कैटेगरी add करना चाहते है उन सब पर टिक मार्क करदे। और फिर add to menu पर क्लिक कर दे। add to menu पर क्लिक करने के बाद save menu पर क्लिक करे। जिससे आप का menu save हो जाएगा। और इसके साथ साथ आपका menu bar  बनकर  तैयार हो चुका है। जो नीचे बतायी हुई पिक्चर में साफ साफ देखा जा सकता है।

स्टेप:- 4

MENU का नाम कैसे चेंज करे।

दोस्तो menu का नाम चेंज करने के लिए हमे वापस से appearance में जाकर menu पर क्लिक करना है। और कैटेगरी में जाकर menu का नाम चेंज कर सकते है। हमे जिसका भी नाम चेंज करना है उसपर क्लिक करेंगे। लेबल नेविगेशन में जाकर नाम चेंज कर सकते है। और उसे save कर सकते है। आप चाहें तो यंहा से menu को डिलीट भी कर सकते है। डिलिट के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करे menu डिलिट हो जाएगा।

स्टेप:- 5

menu का location सेट करे।

MENU का लोकेशन आप सेट कर सकते है। में ये बात आपको बता चुका हूं। आप चाहे तो menu bar हैडर, फुटर, या फिर साइडबार में भी लगा सकते है। हम जो भी menu bar बनाते है वह विजिट में सेव हो जाता है। वंहा से भी आप लोकेशन चेंज कर सकते है।

स्टेप:- 6

DROP DAWN MENU कैसे बनाये

यंहा से आप drop dawn menu भी बना सकते है।drop dawn menu का मतलब होता है sub-menu.  जैसे आप menu बनाते है। उन्हें ड्राप कर के आगे पीछे कर सकते है उसे ड्राप dawn menu कहते है।

Menu bar बनने से आप के ब्लॉग का SEO होता है। इसलिए वेबसाइट/ब्लॉग में MENU BAR बनना बहुत ही आवश्यक है। दोस्तो ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो शेयर करे लाइक करे और सब्सक्राइब करे।

इसे भी पढ़े।

ब्लॉग में लेबल कैसे बनाये

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये

वेबसाइट का SEO कैसे करे

ब्लॉग में इमेज का SEO से करे

धन्यवाद

धर्मेश राजपूत (ADMIN)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *