WordPress Security के लिए 7 आसन तरीके स्टेप BY स्टेप फुल गाइड

 वर्डप्रेस सिक्यूरिटी को आसान  बनाने के लिए 7 आसान तरीके |

आज हम आपको बतानेवाले है कि WordPress Security Tips.  Unlimited WordPress Security Tips 7 आसन तरीकों से  आपको बताये गए हैं | अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही post पढ़ रहे है। इस पोस्ट में हम आपको बहुत सारे wordpress security steps बताएँगे | जिसकी हेल्प से आप सुरक्षित बन पाएंगे |

गो डैडी पर 2 स्टेप VARIFICATION कैसे इनेबल करे फुल गाइड 

अगर आप अपने online buisiness को secure करना चाहते है तो wordspress security बहुत ही जरूरी है। एक survey में पाया गया each week गुगल कुल मिला के 20,000 websites ब्लैकलिस्ट करता है।  अगर आप अपने website के लिए serios हो तो security पर जरूर ध्यान देना चाहिए। इसलिए आप  7 best wordpress security टिप्स स्टेप BY स्टेप फुल गाइड किया गया है |इसको को जरुर पढ़े

WordPress Security

7 बेस्ट वर्डप्रेस सिक्यूरिटी टिप्स स्टेप BY स्टेप फुल गाइड| 

WordPress में बहुत सारे तरीको से attack किया जाता है जो निम्न प्रकार  से हैं  है।

Cross site request forgery (CSRF)
SQL injection
Privilege escalation
Valunerabilities

आप विश्व में लाखों वेबसाइट हैक हो रही हैं | ये आपको पता ही होगा | और क्यों हो रही है यह भी आपको पता होगा | इसलिए wordspress security को महत्व दें | अन्यथा आपकी वेबसाइट कभी हैक हो सकती हैं| इसलिए वर्डप्रेस में हमेशा थीम , प्लगइन , को अपडेट करते रहें | और जिस प्लगइन और थीम में कई दिनों से  अपडेट नहीं हो रहा है | उसे रिमूव कर दें |

वेबसाइट/ब्लॉग को को हैकर से कैसे  बचाए |

आपको complete वेबसाइट security के बारे में guide किया है।

1. अपने लॉग इन  यूआरएल को चेंज  करे

WPS-Hide plugin की help से आप wordpress का dashboard जो कि premdhruv. com/wp-admin है आप इसकी link चेंज कर सकते है।  आप अपने मुताबिक login के लिए कोई भी लिंक बना सकते है।

premdhruv.com/premdhruv
premdhruv. com/home
premdhruv.com/wordpress

अगर hacker आपके login page को आसानी से जान जाएगा तो उसके लिए brute force करना आसान हो जाता है।  Themes Security plugin की help से आप login page चेंज कर सकते है।

Bad Link Building Strategies  से कैसे बचे

Another Plugin

सारे wordpress का login id “/wp-admin” होता है। इसका मतलब hacker जनता है आपके wordpress पर attack करने के लिए कहा जाना है।  इसलिए आपको dashboard की page loaction चेंज कर देनी चाहिए।  आप WPS Hide Login प्लगइन की help से यूआरएल change कर सकते है। WPS Hide Login प्लगइन  का SETUP करने के लिये  इस आर्टिकल  को पढ़े |

वर्डप्रेस लॉग इन एड्रेस चेंज कैसे करे |

2. बढ़िया पासवर्ड सेलेक्ट करें |

WordPress password बहुत complicated रखे जिसे कोई आसानी से guess न कर सके। normally लोग wordpress के अंदर इस तरह के password बना लेते है।

123456
Password
123%456/78
12&*345
123abc

Password में small letter, बिग letter, numbers, symbol और special charactors ऐड करे।  जब भी आप wordpress में password बनाये तो इन सब चीजों को ध्यान में रखकर password बनाये।

आपका password हमेशा hard और long होना चाहिए। 15-16 character का password रखे और उसमे ऊपर बताये गए letter, symbol, special character डाले।

3. इनस्टॉल थीम , प्लगइन  फ्रॉम ऑफिसियल सोर्स

कुछ लोग wordpress के premium theme और plugin के लिए crack और pirated theme download करके इस्तेमाल करते है। पर उनको यह पता नही होता है कि जो लोग cracked theme और plugin upload करते है उसमे अपना कुछ code ऐड करदेते है।  जिसके कारण उस theme और plugin में आपके control के साथ उसका भी control हो जाता है|

वेबसाइट डुप्लीकेट कंटेंट क्या है इसे कैसे फिक्स करे |

और आपके website में malware upload कर सकता है।  या आपके important password और important information निकाल सकता है।  इसलिए कभी भी आपको pirated चीजो का इस्तेमाल करना नही चाहिए।  आपको official website से plugin और theme download करनी चाहिए।

4.  wp-config.php File को सिक्योर करे |

वर्डप्रेस में wp-config.php बहुत important file है। इसी file में आपके “databasename”, “username”, “database password” होता है।  इसलिए इसे कोई आसानी से access न कर पाए इसके लिए आपको wp-config.php को disable करना चाहिए।  wp-config.php को disable करने के लिए .htaccess file में यह code paste करदे।

<fileswp-config.php>
orderallow,deny
denyfrom all
</files>

वेबसाइट स्पीड 100 % कैसे इनक्रीस करे |

5. लिमिट लोगिन ATTEMPTS

मानलो अगर, wordpress में unlimited id और password एंटर करने का ऑप्शन होता तो इस कारण से wordpress में brute force attackes की problem ज्यादा हो जाती।  Unlimited id और password एंटर करने के कारण website में brute force attack हो सकता है।

Brute Force kya hota hai?

Brute force में hacker बार बार id और password repeat कर आपके dashboard में enter करने की कोशिश करता है। Brute force के software में 10 लाख से भी ज्यादा password आपके साइट पे apply किया जाता है। अगर कोई भी password match किया तो आपकी साइट hack हो जाएगी।

योअस्त सो प्लगइन सेटअप कैसे करे |

इससे बचने के लिए आपको wordpress में __cac3bf50-5c4c-4d40-aeee-14dc459fc616#E0E0E0__LoginLockDown plugin__cac3bf50-5c4c-4d40-aeee-14dc459fc616__ इनस्टॉल करना चाहिए।

Active होने के बाद इस path पे जाए।  WordPress Dashboard » Settings » Login LockDown

LoginLockDown प्लगइन एक wordpress tool है। अगर कोई आपके wordpress website में लॉगिन करने की कोशिश करेगा तो आपको तुरंत notification मिल जाएगी।  इसकी help से आप login को limit कर सकते है। जैसे कि अगर 3 बार से ज्यादा कोई id और password गलत डालेगा तो ip address लॉक हो जाएगा।  अगर कोई invalid username डालकर login की कोशिश करे तो वो भी lock हो जाएगा।

वेबसाइट में बाउंस रेट क्या है इसे इनक्रीस कैसे करे |

6. लोगिन के लिए वर्डप्रेस में सिक्यूरिटी QUESTION ऐड करे |

wordpress में security questions रखकर आप अपनी साइट को और भी secure रख सकते है।  जब भी कोई आपके dashboard में enter करने की कोशिश करेगा तो उसे 3 box में right answer देना होगा तभी open होगा।  आप security questions फीचर WP Security Questions प्लगइन की help से इस्तेमाल कर सकते है।  Wp security के लिए Settings » Security questions पेज पर जाए और setting सेव करले।

7. जेटपैक वर्डप्रेस प्लगइन का इस्तेमाल करे |

Jetpack security एक अच्छा plugin है। jetpack में बहुत सारे features होते है। jetpack security के साथ आपके image को भी compress करता है और आपके post को social media में auto post भी करता है।

Jetpack plugin के यह सारे features है।

14 BEST ब्लॉग्गिंग टिप्स IN हिंदी

website ka Stats check kar sakte ho
subscribe share button
Auto publish
Mobile optimize

Image performance

Centralized management

Conclusion

WordPress Security के लिए 7 आसन तरीके स्टेप by स्टेप फुल गाइड

बहुत से wordpress users को backups और wordpress security का इम्पोर्टेंस तब तक पता नही चलता है जब तक उसकी website hack न हो जाये।  अगर यह article आपको अच्छा लगा तो इसे अपने social media पर जरूर शेयर करे। साथ ही यह article आपको कैसा लगा यह हमें comment box में जरूर बताएं।  इस article से releted कोई भी question हो तो हमे comment box में जरूर बताएं।

धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *